तीसरी कोरिया – भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता 2018, 4 छात्रों ने कोरिया की मुफ्त यात्रा जीती

60 स्कूलों के 20,384 छात्रों ने तीसरी कोरिया – इंडिया मैत्री क्विज़ प्रतियोगिता 2018 में भाग लिया. उनमें से 4 ने कोरिया की मुफ्त यात्रा जीती.

कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत द्वारा अंतरराष्ट्रीय विषय पर स्कूल के छात्रों के लिए दिल्ली एनसीआर की सबसे बड़ी क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई. कोरिया गणराज्य के राजदूत महामहिम श्री शिन बोंग-किल ने विजेताओं को पुरस्कार दिए. शीर्ष चार विजेताओं को 6 दिनों और 5 रातों के लिए दक्षिण कोरिया की मुफ्त यात्रा मिली. शेष 20 विजेताओं को कुल 51000 रुपये के नकद पुरस्कार मिले.

कोरिया-भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता एक अनोखी और अभूतपूर्व परियोजना है जो भारतीय छात्रों से कठिन सवालों के बुद्धिमान उत्तरों के रूप में दिल को छूने की उत्कृष्टता लाने में सफल रही. कुछ छात्रों ने गहराई से कोरिया के बारे में ज्ञान प्राप्त किया, जबकि कुछ ने तथ्यों को सीखा. लेकिन उन सबका मार्ग जो भी हो, सभी का गंतव्य एक ही था – कोरिया के बारे में अधिक से अधिक सीखना.

विजेता छात्रों, उनके माता-पिता और प्रिंसिपलों ने मीडिया के साथ बातचीत की और इस प्रतियोगिता के बारे में दिलचस्प कहानियाँ बतायी. कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के निदेशक, श्री किम कुम-पियोंग ने भारतीय छात्रों की मेहनत की सराहना करते हुए उन्हें प्रमाणपत्र दिए.

कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत के निदेशक श्री किम कुम-पायंग ने कहा, “यह प्रतियोगिता दक्षिण कोरिया और इसकी संस्कृति को भारतीय छात्रों को पेश करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है. मुझे विश्वास है कि वे दक्षिण कोरिया के बारे में जानने के बाद दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में एक प्रमुख भूमिका निभाएंगे.”

कोरियाई पर्यटन संगठन के निदेशक श्री क्वांग जोंग सुल ने सही उत्तर देने वाले दर्शकों को पुरस्कार दिए. दर्शकों में से एक प्रतिभागी ने तीस हजार रुपये से अधिक मूल्य की सैमसंग वाशिंग मशीन जीती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *